प्रकृति का प्यार समझो मेरे यार। UNDERSTAND THE LOVE OF NATURE MY FRIEND.

हेलो दोस्तों कैसे हो सब लोग? उम्मीद करता हूं कि आप सब लोग बहुत ही ज्यादा खुश होंगे दोस्तों मैं आप सभी के साथ एक बहुत ही अच्छी बात शेयर करना  चाहता हूं। यह  शायद पिछले  7 या फिर 8 साल पुरानी बात है रक्षाबंधन के दिन हम  सब मित्र घूमने के लिए जंगल गए और हम लोग जंगल में जाकर मस्ती कर रहे थे घूम रहे थे इधर उधर और बहुत ही ज्यादा मजे कर रहे थे अचानक हम सबकी नजर एक पेड़ के नीचे रखें बहुत सारे छोटे-छोटे पॉलिथीन में पैक पौधों के ऊपर पड़ी तो हम लोग उस पेड़ के पास गए जहां बहुत सारे पौधे
इधर उधर बिखरे पड़े थे तो हम सब दोस्तों ने सोचा की यह पौधा ऐसे ही पड़े हैं तो चलो मिलकर आज हम सब पौधा लगाते हैं।और हम सब ने बड़े प्यार से पौधे  लगाने में मदमस्त
                                   
 हो गए और हम सब ने लगभग 3 घंटे तक पौधे लगाते रहे और  हम सब ने मिलकर एक-एक बंदे ने कम से कम 15 - 15 पौधे लगाएं और दो-तीन दिन तक हम लोग जो पौधे लगाए थे  उन पौधों को पानी देने के लिए जाते थे ।आज जब देखता हूं वह छोटे पौधे जो अब पेड़ बन चुके हैं और उन पेड़ों को देखता हूं तो मुझे बहुत ही ज्यादा खुशी होती है  और मैंने उस दिन से प्रण कर लिया की अब हर साल बारिश के मौसम में जितना हो सके उतना पौधे लगाया करूंगा और उनके बड़े
                                   
होने तक मैं सारे पौधों का देखभाल करता रहूंगा ऐसा मैंने प्रण किया और हर साल बारिश के मौसम में, मैं कम से कम 5 से 10 पौधे लगाता हूं। दोस्तों आप सभी से भी गुजारिश हैं की आप सब को जब भी आप को मौका मिले हर साल जितना हो सके उतना पौधे  लगाने की पूरी कोशिश कीजिए, क्योंकि आपकी छोटी सी कोशिश लोगों को बहुत कुछ दे सकती है। जैसे मैंने अभी आप लोगों को बताया कि मैं हर साल पौधे लगाता हूं और उनके बड़े होने तक उनका देखभाल भी करता हूं ठीक वैसे आप लोग भी पौधे लगाकर उसे मत छोड़ देना बल्कि उनकी सुरक्षा भी करना और सबसे बड़ी बात यह दोस्तों कि जब भी आपका जन्मदिन हो या घर में कोई शुभ कार्य हो तो खाली जगह पर फलदार या छायादार  वृक्ष  वाली पौधे जरूर लगाना। मुझे दुख इस बात  का है मैंने अपने आसपास  स्कूल  कॉलेज में और भी सरकारी विभाग में मैंने यह देखा  की एक पौधा के पीछे 10 लोग नजर आते हैं खाली फोटो खिंचवाने के लिए लेकिन क्या यह सही है? जब भी मैं अखबार उठाता हूं और एक पौधा के पीछे 10से 12 लोग खड़े रहते हैं और बड़े ही   शान से यह बोलते हैं की हमने पौधे लगाए हैं तब मैं सोचता हूं की एक पौधे को 10 से  12 लोग मिलकर लगाए हैं और तब मैं मन ही मन बहुत ही ज्यादा दुखी होता हूं मैं सोचता हूं की इन लोगों को कैसे समझाया जाए अगर यही 10से12 लोग अगर एक एक बंदा कम से कम एक-एक पौधे लगाए होते तो कितना अच्छा होता लोग दिखावा बहुत ही करते हैं पर कुछ ऐसे ईमानदार लोग हैं जो
                                   
कितना भी अच्छा कार्य करें वह कभी दिखाने की कोशिश नहीं करते हैं दोस्तों आप सभी से दिल से गुजारिश करता हूं कि जब भी आप को मौका मिले प्रकृति के लिए जरूर कुछ करिए क्योंकि प्रकृति ने हमें जीवन दिया है। 

Comments

Post a Comment