10 ऐसे बिजनेस जिसे करके आप पैसे कमा सकते हैं।

                                        

आज के समय में देखा जाए तो सभी लोग एक ही ख्वाहिश मे लगे हैं कि कोई छोटा सा भी एक सरकारी नौकरी मिल जाए। 
और जो लोग नौकरी नहीं करते हैं उन्हें पूछो की भाई साहब आप क्या करते हैं? जवाब में हमे यही सुनने को मिलेगा की हम तो बेरोजगार हैं। और मेरे ख्याल से ऐसा वो लोग बोलते हैं जो अपने आप में ही विस्वास नहीं रखते हैं। सभी लोग यही चाहते हैं कि सूट बूट पहन कर किसी सरकारी दफ्तर में जॉब करे तब जाकर वो अपने आप को बेरोजगार नहीं बोलेंगे। अगर आप अपने मन में ही हार मान लेंगे तो जिंदगी भर रोते ही रह जाओगे। आज लोग बड़े बड़े डिग्रियां लेकर घर में बैठे हैं। और मैं बता दूँ कि हमारे देश में लोग डिग्रियों के सहारे जॉब ढूंढते है, शिक्षा का असली उद्देश्य नौकरी पाना नहीं ब्लकि ज्ञान अर्जित करना है और जिस दिन ये बात आपको समझ आ जाएगी आप कभी भी बेरोजगार नहीं रहेंगे। जिस दिन हमारे माइंड मे एक बात आ जाए कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं है तो आप बेरोजगार नहीं रहेंगे। पढ़ाई उसी चीज़ की करो जो आपकी hobby है। जिस दिन आप अपने हॉबी को अपना काम बना दोगे ना तो आप उसे पूरे मन से भी करेंगे और मजा भी आपको आएगा। ये बात आप सभी लोग जानते हैं तो हम उसे करते क्यों नहीं है यार हम सब की सबसे बड़ी प्रॉब्लम तो यही से ही शुरू होती है एक इंजीनियरिंग की डिग्री लेकर घर में बैठे हैं और 10th पास बंदा पैसे कमा रहा है तो सबसे बड़ा कौन है? आप जॉब के अलावा आप कुछ और भी कर सकते हैं तो आइये जानते हैं आप क्या कर सकते हैं। तो आप पढ़ाई को पास करने के उद्देश्य से ना करे पढ़ाई करना है तो उसे सीखने के उद्देश्य से करे। सोनम वांगचुक ने केवल दो महीने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर अपने चार साल का खर्चा निकाल लिया और उन्होंने किसी भी बच्चे से ज्यादा फीस नहीं लिया बट उनके पढ़ाने का 
तकनीक अच्छा था साहब, बच्चें खुद उनके पास आने लगे मैं ये इस लिए बता रहा हूँ कि आप अपने हुनर का इस्तेमाल कीजिए आपको जॉब की तलाश नहीं करनी पड़ेगी तो आइये कुछ ऐसे बिजनेस जिसे आप घर से स्टार्ट कर सकते हैं.... 
1) कपड़े की दुकान.. 
आपको अगर रिटेल के बारे में पता है तो आप कपड़े का शॉप लगा सकते हैं एक छोटे स्तर से शुरूवात कीजिए और इसके लिए आप तीन या छह महीने की रीटेल की कोर्स करेंगे तो आपको और ज्यादा जानकारी मिलेगी रीटेल की कोर्स फ्री में भी कर सकते हैं। बस आप एक ऐसे जगह का चुनाव करे जहा आप इस बिजनेस को आराम से स्टार्ट कर सके। आपको जगह किराये पर खरीदने की जरूरत नहीं है आप भीड़ वाली जगह पर सुबह जाकर कपड़ों की दुकान लगा सकते हैं इससे भी आपको अच्छा लाभ हो सकता है। 
2)इडली डोसा सेंटर.. 

अगर आप को इडली डोसा बनाने आता है तो आप बिना देरी किए आप अच्छा से एक छोटा सा सेंटर खोल सकते हैं सुबह आप तीन से चार घंटे भी खोलेंगे तो आप रोजाना का कम से कम 500 रुपये तो आराम से ही कमा लेंगे तो महीने का आप अंदाजा लगा सकते हैं।
3)चाय, कॉफी की दुकान..
अगर आपको चाय, कॉफी बनाने के लिए आता है तो आप 1000 रुपये से अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छा कमाई भी आप कर सकते हैं। आपको एक जगह बस चुनने होंगे जहां आप दुकान लगा सको। आज भी कई लोग इस बिजनेस से अच्छी कमाई कर रहे हैं।
4)पकौड़े की दुकान..
दोस्तों एक टीचर हैं और वो गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ाते हैं। लेकिन शाम को अपने पापा के साथ पकौड़े की छोटी सी दुकान लगाते हैं और उनकी पढ़ाई की बात करूँ तो वह बहुत सारे डिग्री ले रखे हैं, लेकिन उसे पकौड़े बनाना बहुत पसंद है और शाम को 5 बजे वो अपने दुकान लगाते हैं और अच्छा इंकम कर लेते हैं 3 से 4 घंटे टाइम्स देते हैं और हर दिन वो कम से कम 700 से 800 रू कमा लेते हैं। तो अगर आप को भी आता है तो आप ट्राय कर सकते हैं। आप अपने हुनर को अपने हाबी को अपना काम बना लीजिए कम time मे ही आप तरक्की कर सकते हैं।
5)कपड़े प्रेस करने की दुकान
अगर आप चाहें तो अपने घर से ही एक छोटा सा काम कर सकते हैं बस आपको कुछ नहीं करना है अपने घर में एक छोटा सा बोर्ड लगा दीजिए कपड़े प्रेस की दुकान करके या फिर आप जैसे भी चाहे बोर्ड लगा दीजिए अब आपको ये पता करना है कि बाकी कपड़े प्रेस करने वाले कितने रुपये लेते हैं और फिर उसके हिसाब से आप थोड़ा कम करके अपना रेट तय कर लेना शुरू में थोड़ी दिक्कत होगीं बाद में फिर धीरे धीरे ग्राहक आना चालू हो जाएंगे और आपको अच्छी खासी इन्कम होना स्टार्ट हो जाएगी आपका ये बिजनेस 1000 रुपये मे स्टार्ट हो जाएगा। लोगों को अच्छी फैसिलिटी दीजिए।
6) घड़ी की शॉप
अगर आपको घड़ी रिपेयरिंग का काम आता है तो आप घड़ी रिपेयरिंग और घड़ी बेचने की दुकान लगा सकते हैं साथ में आप चश्मे, बेल्ट और टोपी भी बेच सकते हैं आप सीधे कंपनी से सामान ऑनलाइन खरीद सकते हैं और उन्हें अच्छे दामों में बेच सकते हैं। एक बंदा जो पूरे सामान को कंपनी से 20 रुपये से 30 रुपये में खरीद के लाते हैं और उसे लोकल मार्केट में 100 रुपये में बेचते हैं अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वो बंदा कितने रुपये कमाता होगा एक सामान के पीछे उनको 70 से 80 रुपये का मुनाफा होता है। तो ये बिजनेस भी काफी बढ़िया है इसे आप आराम से कर सकते हैं।
7)कपड़े की दुकान..
एक अंकल है जो प्रॉपर कोलकाता का रहने वाला है लेकिन कुछ सालो से वो छत्तीसगढ़ में रहते हैं यही जमीन लेकर घर बना लिये है और अपने फैमिली के साथ यही छत्तीसगढ़ में रहते हैं। वो कपड़े बेचने का काम करते हैं। उनका एक ही जगह पर दुकान नहीं है मतलब उनका कपड़े की दुकान के लिए कोई किराये का काम्प्लेक्स कुछ नहीं है वो मेन रोड के पास मे या मंदिर के पास मे कहीं भी दुकान लगाते हैं। जहां लोगों का आना जाना हो ऐसी जगह पे दुकान लगाते हैं। वो सीधा कंपनी से ऑर्डर देकर कपड़े मंगाते है और बेचते हैं। उन्होंने बताया कि एक कपड़े 50-60 रुपये में मिलता है और उसे लोकल मार्केट में 150 रुपये में बेचते हैं। अब उसे एक कपड़े के पीछे 100 रुपये का मुनाफा होता है। तो आप भी ये काम कर सकते हैं शुरू में थोड़ी दिक्कत बाद में सब ठीक हो जाएगा और सरकार आपको ऐसे कामों के लिए मदद करते हैं।
8)गुपचुप पानीपूरी की दुकान
अगर आप कम लागत और ज्यादा फायदा वाला काम करना चाहते हैं तो आप गुपचुप पानीपूरी का स्टाल लगा सकते हैं, क्योंकि लोगों को ज्यादातर गोलगप्पे पानी पूरी खाना बहुत पसंद करते हैं और कमाई भी ज्यादा होती है। ये काम आप अपने मोहल्ले में स्टाल लगा कर कर सकते हैं।

9)इलेक्ट्रॉनिक शॉप
अगर आप को इलेक्ट्रिक चीजों को बनाने में ज्यादा मजा आता है तो आप इलेक्ट्रॉनिक शॉप का भी बिजनेस कर सकते हैं। आप बैंक से लोन ले कर ये बिजनेस कर सकते हैं टीवी, फ्रिज, कूलर, एसी, और इलेक्ट्रिकल सामानों को बेचकर अच्छा इन्कम कर सकते हैं। 
10)एग रोल की दुकान
अगर आप को अंडे का रोल बनाना आता है तो आप ये काम कर सकते हैं आपको बस शाम को 3-4 घन्टा समय इसके लिए निकालना होगा। थोड़ी time देकर आप 1000 रुपये से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

तो उम्मीद करता हूँ कि आप लोगों को ये जानकारी पसंद आयी होगी आप मेरे साइट पर जाकर वहां मजेदार पोस्ट पढ़ सकते हैं बस आपको टाइप करना होगा www.mkrawte.blogspot.com 

Comments

  1. बहुत अच्छा जी. मेरे लिए भी कोई सरल पैसा कमाऊ तरीका बताइये जनाब जिसे मैं घर में ही कपाल भारती करते हुए कर सकूँ.

    ReplyDelete
  2. आप तो ब्लॉग लिखने में माहिर हैं सर जी

    ReplyDelete

Post a Comment